87.4 F
India
Tuesday, May 4, 2021
Home हेल्थ & फिटनेस Health Tips: छुहारे का ऐसे करें इस्तेमाल, सर्दी-जुकाम होगा छूमंतर, बढ़ेगी Immunity...

Health Tips: छुहारे का ऐसे करें इस्तेमाल, सर्दी-जुकाम होगा छूमंतर, बढ़ेगी Immunity भी


नई दिल्ली: छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होने वाले फल हैं. आपको बता दें कि जैसे अंगूर के सूखने के बाद हमें किशमिश मिलती है, ठीक वैसे ही खजूर के सूखने के बाद हम इसे छुहारा कहते हैं. दोनों की तासीर गर्म होती है. छुहारे और खजूर का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है. कोरोना के इस दौर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बेहद जरूरी है. इसके लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको छुहारे खाने से होने वाले लाभ बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा छुहारे के और क्या-क्या फायदे होते हैं.

ये हैं वो 10 फायदे

1. ब्लड प्रेशर
छुहारा लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके लिए 3-4 छुहारे को गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें. इसके बाद गाय के गर्म दूध के साथ छुहारे को उबाल लें. उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं. कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिल जाएगा.

2. डाइजेशन में लाभदायक
छुहारा खाने से पेट को अतिरिक्त बल मिलता है जिससे भोजन अच्छी तरह पच जाता है. रोजाना छुहारे का सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा.

ये भी पढ़ें- Health Tips: काढ़ा का रिप्लेसमेंट है ये स्पेशल देसी चाय, सर्दी-जुकाम से मिलेगा छुटकारा, बढ़ेगी Immunity भी

3. इम्यूनिटी बढ़ाए 
कोरोना संक्रमण के इस दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में छुहारा का सेवन काफी फायदेमंद है. छुहारे को दूध में मिलकार पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके लिए रोजाना रात को एक गिलास दूध में 2-3 छुहारे मिलाकर पिएं

3. सर्दी-जुकाम को भगाए दूर
सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में पांच छुहारे, पांच दाने काली मिर्च और एक इलायची डालकर अच्छी तरह उबाल कर उसमें एक चम्मच घी डालें. फिर रात में सोने से पहले पी लें. सर्दी-जुकाम तुरंत आराम मिल जाएगा. इसके अलावा छुहारे को घी में भूनकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी, छींक, और बलगम में भी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें-  Health Tips: रोज सुबह पिएं ये 3 देसी ड्रिंक्स, खांसी-जुकाम होगी दूर, बढ़ेगी Immunity भी

4. वजन बढ़ाने में मददगार
शारीरिक रूप से कमजोर और पतले लोगों के लिए छुहारा किसी वरदान से कम नहीं है. इसके लिए छुहारे को दूध के साथ मिलाकर पिएं. लेकिन अगर मोटे हैं तो इसका सेवन सावधानीपूर्वक करें.

5. भूख न लगने की समस्या को करे खत्म
जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें छुहारे का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके लिए छुहारे के गूदे को दूध के साथ उबाल लें. ठंडा होने के बाद दूध को मिक्सर में डालकर पीस लें. इसके सेवन करने से भूख न लगने की समस्या खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें-  Health Tips: खो चुके हैं स्वाद और सूंघने की क्षमता, तो इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से दूर होगी परेशानी

6. घाव व चोट भरने में लाभदायक
छुहारे की गुठली को पानी के साथ पत्थर में घिस लें. इस पेस्ट को घाव और चोट पर लगाने से यह जल्दी भर जाता है. इसके अलावा छुहारे की गुठली को पानी में घिसकर सिर पर लगाने से सिर की जुएं भी मर जाती हैं.

7. दांतों को बनाए मजबूत
छुहारे को गर्म दूध के साथ पीने से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना आदि में भी लाभ मिलता है.

ये भी पढ़ें-  Health Tips: रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर करें बस 5 मखाने का सेवन, फायदे हैरत में डाल देंगे!

8. कब्ज
रोजाना सुबह-शाम तीन छुहारे खाकर गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसके अलावा खजूर का अचार भोजन के साथ खाया जाए तो अजीर्ण रोग नहीं होता.

9. पेशाब की समस्या करे दूर
छुहारे खाने से पेशाब का रोग दूर होता है. बुढ़ापे में पेशाब बार-बार आता हो तो दिन में दो छुहारे खाने से बहुत लाभ होगा. इसके अलावा यदि आपका बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता हो, तो उसे भी रात को छुहारे वाला दूध पिलाएं.

ये भी देखें- Viral Video: जब बंदर से नाराज हो गई बंदरिया, देखकर सीखें पार्टनर को कैसे मनाएं

10. श्वास संबंधी रोग में फायदेमंद
छुहारा श्वास रोग मे बहुत ही कारगर साबित होता है, क्योंकि यह छाती और फेफड़ों को ताकत देने मे मदद करता है. अगर हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं तो हमें श्वास संबंधी रोग नहीं होते और अगर पहले से किसी को सांस संबंधी परेशानी है तो छुहारे का सेवन करने से बहुत ही फायदा मिलता है.

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

DNA ANALYSIS: क्या Corona Vaccine को ‘पेटेंट मुक्त’ करने से खत्म हो जाएगा संकट?

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी का संकट कैसे समाप्त हो सकता है? इस वक्त चारों तरफ एक ही सवाल...

Coronavirus: महाराष्ट्र में 30 दिन में पहली बार कोरोना के नए मामलों की संख्या 50,000 से कम

मुंबई: महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48,621 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या...

Recent Comments