81.4 F
India
Tuesday, April 13, 2021
Home हेल्थ & फिटनेस रात को सोने पहले पुरुष पी लें एक ग्लास गुनगुना दूध, इन...

रात को सोने पहले पुरुष पी लें एक ग्लास गुनगुना दूध, इन समस्यों से मिलेगी निजात


नई दिल्लीः आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में इंसान अपनी सेहत का ध्यान ठीक से नहीं रख पाता है. ऐसे में वह कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहता है, जिससे उनकी सेहत भी मजबूत रहे और एनर्जी भी बनी रहे. इसका सबसे बेहतर विकल्प दूध माना जाता है. इसलिए डॉक्टर भी लोगों को दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध पीना आपको केवल सेहतमंद ही नहीं रखता बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है. 

कब्ज और गैस की समस्या रहती है दूर 
कब्ज और गैस एक ऐसी बीमारी बनती जा रही है, जिससे भारत में कई लोग परेशान है. लेकिन कब्ज और गैस की समस्या से खुद को बचाए रखने के लिए दूध एक अच्छा विकल्प है. क्योंकि दूध पाचन के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है. ऐसे में अगर किसी को कब्ज और गैस की परेशानी है तो वह रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध का सेवन दवाई के तौर पर भी कर सकता है. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है दूध 
दूध पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. अगर आप रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध पीते हैं तो यह आपको बीमारियों से बचाता और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसलिए रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुना दूध पीने की सलाह दी जाती है. 

ये भी पढ़ेंः गर्मियों में रामबाण है ये चीज, इम्यूनिटी होगी मजबूत, कब्ज और गैस से मिलेगा छुटकारा

सर्दी जुखाम से रखता है दूर 
एक ग्लास गुनगुने दूध का सेवन आपके सर्दी जुखाम से भी दूर रखता है. इसके अलावा दूध से आपका गला भी साफ रहता, जबकि अगर आपको गले में परेशानी है तो आप एक ग्लास दूध में थोड़ी सी कालीमिर्च मिलाकर भी पी सकते हैं. जिससे गले के दर्द में आराम मिलता है. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद है दूध 
दूध का सेवन पुरूषों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. रात के समय अगर पुरुष एक ग्लास दूध का सेवन रोज करता है तो इससे फर्टिलिटी बढती है, जबकि शरीर में कमजोरी भी नहीं होती है. इसलिए रात को सोने से पहले पुरुषों को दूध पीने की सलाह दी जाती है. 

तनाव और थकावट का करता है दूर 
आजकल की बिजी लाइफ में तनाव और थकावट होना एक आम समस्या हो गई है. आप ऑफिस से काम करके वापस आते हैं और अक्सर आपको थकान महसूस होने लगती है. जबकि तनाव होना भी एक बड़ी बीमारी बन गई है. लेकिन तनाव और थकावट से खुद को दूर रखने का एक अच्छा उपाय दूध है. अगर आप हर दिन रात को सोने से पहले एक ग्लास हल्का गुनगुना दूध पीते हैं तो इससे आपको तनाव और थकावट में राहत मिलती है. 

ये भी पढ़ेंः बेहद गुणकारी है आपके घर में रखी यह चीज, कई बीमारियों से रखती है दूर, फायदे चौंका देंगे!

कैल्शियम और एनर्जी बढ़ाने में सहायक 
कैल्शियम शरीर की एक बडी जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप हर दिन एक ग्लास दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपको कैल्शियम की कमी महसूस नहीं होती है. इसके अलावा काम करने के लिए अगर सबसे ज्यादा किसी चीज की जरूरत हो तो वो एनर्जी. अगर शरीर में एनर्जी पर्याप्त मात्रा में रहेगी तो इंसान थकता नहीं है. इसलिए एक स्वस्थ्य शरीर के लिए एनर्जी का होना बहुत जरूरी होता है. इसलिए खुद को दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए एक ग्लास दूध का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. 

बेहतर नींद के लिए 
बेहतर नींद स्वस्थ शरीर की पहली निशानी मानी जाती है. यही वजह है सोने से पहले एक ग्लास दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अगर आप रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिमाग शांत रहता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है. जिससे दिनभर आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः घर में रखी इस चीज के सेवन से कई बीमारियां होती हैं दूर, इस तरह करें इस्तेमाल, फिर देखिए कमाल

WATCH LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जून से बंद हो जाएगा गूगल का शॉपिंग एप

एजेंसी, वाशिंगटन Published by: Kuldeep Singh Updated Tue, 13 Apr 2021 01:33 AM IST ख़बर सुनें ख़बर सुनें गूगल शॉपिंग एप जून से बंद कर...

दिल्ली के 14 निजी अस्पतालों में सिर्फ कोरोना मरीजों को मिलेगा इलाज, सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्ली:  राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 मामलों के तेजी से बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को 14 बड़े...

Recent Comments