81.4 F
India
Tuesday, April 13, 2021
Home हेल्थ & फिटनेस बात-बात पर दवा और पेनकिलर खाने से बढ़ जाता है Kidney Fail...

बात-बात पर दवा और पेनकिलर खाने से बढ़ जाता है Kidney Fail होने का खतरा


नई दिल्ली: जरा सा सिरदर्द, हल्का सा बुखार, बॉडी पेन आदि हुआ नहीं कि हम केमिस्ट से पूछकर ओटीसी दवा (OTC medicine) खा लेते हैं. पेनकिलर (Painkiller) यानी दर्द निवारक दवाइयां जो शरीर के दर्द, बुखार और इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं, वैसे तो असरदार और पूरी तरह से सुरक्षित मानी जाती हैं लेकिन इनका इस्तेमाल करते वक्त हमें पूरी सावधानी बरतनी चाहिए. अगर इन दवाइयों का बहुत अधिक या गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है खासकर आपकी किडनी के लिए. 

पेनकिलर अधिक खाने से किडनी खराब हो सकती है

अमेरिका के नैशनल किडनी फाउंडेशन की मानें तो हर साल अमेरिका में किडनी फेलियर (Kidney Failure) के करीब 5 प्रतिशत ऐसे मामले सामने आते हैं जो बहुत अधिक ओटीसी दवाइयों और पेनकिलर का इस्तेमाल करने की वजह से होते हैं. एक बार अगर किडनी की बीमारी हो जाए, उसके बाद इन दवाइयों का इस्तेमाल जारी रखने की वजह से किडनी की बीमारी और ज्यादा बिगड़ सकती है. आपको भले ही पहले से किडनी की कोई बीमारी ना हो और आपकी किडनी पूरी तरह से हेल्दी हो, बावजूद इसके अगर आप इन दवाइयों का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं तो आपकी किडनी के टीशूज डैमेज (Kidney Tissue damage) हो सकते हैं जिससे किडनी को नुकसान पहुंचता है.

ये भी पढ़ें- मसूड़ों की बीमारी बढ़ा सकती है किडनी की समस्या, रिसर्च में हुआ खुलासा

किडनी को हेल्दी रखना है तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

अमेरिका के क्लीवलैंड क्लिनिक ने किडनी को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए इन 5 बातों का सुझाव दिया है:
1. पानी पिएं लेकिन बहुत अधिक नहीं- शरीर में पानी की कमी हो तो सबसे पहले इसका असर आपकी किडनी पर पड़ता है. इसलिए रोजाना 5 से 6 गिलास पानी पीना जरूरी है. लेकिन बहुत अधिक पानी (Avoid too much water) पीने से आपकी किडनी बेहतर काम करेगी, ऐसा नहीं है. इसलिए पानी पिएं लेकिन उतना ही जितना आपके शरीर के लिए जरूरी है.

2. हेल्दी डाइट खाएं- हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों की वजह से किडनी से जुड़ी बीमारियां भी हो जाती हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट (Healthy Diet) खाएं ताकि आपका बीपी कंट्रोल में रहे, डायबिटीज और हृदय रोग की बीमारी भी ना हो.

ये भी पढ़ें- किडनी के रोगियों के लिए खुशखबरी, जब सभी दवा फेल हो जाए तो अपनाएं ये तरीका

3. एक्सरसाइज करें- नियमित रूप से फिजिकल ऐक्टिविटी करते रहेंगे तो आपका वेट भी कंट्रोल में रहेगा (Weight Control) और हाई बीपी की समस्या भी नहीं होगी. लिहाजा नियमित रूप से वर्कआउट जरूर करें.

4. स्मोकिंग की आदत छोड़े- स्मोकिंग (Smoking) की वजह से रक्तवाहिकाओं को नुकसान होता है जिस वजह से किडनी में ब्लड का फ्लो कम हो जाता है और किडनी फंक्शन प्रभावित होने लगता है. लिहाजा अगर आप धूम्रपान करते हैं तो अपनी ये आदत आज ही बदल दें.

5. हर्बल सप्लिमेंट्स का सेवन कम करें- विटामिन सप्लिमेंट्स या हर्बल सप्लिमेंट्स (Herbal Supplements) का भी बहुत अधिक सेवन करने की वजह से किडनी को नुकसान हो सकता है. इसलिए इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जून से बंद हो जाएगा गूगल का शॉपिंग एप

एजेंसी, वाशिंगटन Published by: Kuldeep Singh Updated Tue, 13 Apr 2021 01:33 AM IST ख़बर सुनें ख़बर सुनें गूगल शॉपिंग एप जून से बंद कर...

दिल्ली के 14 निजी अस्पतालों में सिर्फ कोरोना मरीजों को मिलेगा इलाज, सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्ली:  राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 मामलों के तेजी से बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को 14 बड़े...

Recent Comments