93.2 F
India
Monday, May 3, 2021
Home हेल्थ & फिटनेस बस एक मुट्ठी किशमिश का पुरुष ऐसे करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे...

बस एक मुट्ठी किशमिश का पुरुष ऐसे करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे…


नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं किशमिश के फायदे. किशमिश एक ऐसी चीज है, जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जबकि किशमिश में फाइबर भी भरपूर पाया जाता है. जो एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. 

किशमिश शादीशुदा पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि यह यौन स्वास्थ्य को बेहतर करती है. वैसे तो किशमिश के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन खासतौर पर किशमिश खून बढ़ाने में सहायक मानी जाती है. क्योंकि इसमें विटामिन बी कॉम्पलेक्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता हैं.

हम आपको किशमिश खाने का समय, तरीका और इसके फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

फायदे

1. इम्युनिटी बढ़ाने में हेल्पफुल
फिलहाल कोरोना काल चल रहा है. ऐसे में शरीर की इम्युनिटी बेहतर होना बहुत जरूरी है, क्योंकि इस वायरस से लड़ने के लिए रोध प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए. ऐसे में आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन बी और सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और मजबूत रखते हैं.

2. वजन बढ़ाने में मददगार
किशमिश वजन बढ़ाने में मददगार है. अगर आपका वजन बहुत कम है और आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर लें. क्योंकि इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा बहुत पाई जाती है, जो वजन बढ़ाने में सहायक मानी जाती है. इसलिए वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाकर किशमिश पीने की सलाह दी जाती है.

3. ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत

किशमिश का नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात मिलती है. क्योंकि किशमिश में सोडियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचे रहने में काफी मदद मिलती है और इसके कारण होने वाले जोखिम के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है.

4. कैसे करें किशमिश का सेवन

अधिकतर लोग किशमिश सामान्य तरीके से खाते हैं. लेकिन अगर किशमिश को भिगोकर खाया जाए तो जबरदस्त फायदे मिले हैं. हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि किशमिश को भिगोने से इसमें न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में रातभर के लिए किशमिश को भिगोकर रख देना चाहिए, फिर सुबह से उठकर सेवन करना खाना चाहिए, इससे आप कई बीमारियों से भी सुरक्षित रहेंगे और यह आपको एनर्जेटिक भी रखेगी.

5. शादीशुदा पुरुषों के लिए फायदेमंद
शादीशुदा पुरुषों के लिए दूध के साथ किशमिश का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. एक रिसर्च के अनुसार किशमिश में मेल फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का गुण मौजूद होता है. किशमिश में स्पर्म मोटेलिटी को भी बढ़ाने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है. इसलिए सलाद दी जाती है कि दूध के साथ किशमिश का सेवन करें.

इस समय भी खा सकते हैं किशमिश
अगर आप रात के वक्त किशमिश खाना चाहते हैं तो आप रात को दूध में मिलाकर किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें: पुरुषों के लिए 3 लौंग कर सकती हैं कमाल, इस वक्त सेवन करने पर मिलेंगे गजब के फायदे

WATCH LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

UP Panchayat Chunav Result 2021: अयोध्या में चित हुई भाजपा, सपा की बल्ले-बल्ले

राम की नगरी अयोध्या में भाजपा बुरी तरह से पिछड़ गई.  Source link

क्या आपने खाई है चिचिंडा की सब्जी? डायबिजीट को करती है दूर

नई दिल्ली: Snake Gourd Benefits: सब्जियों की बात करें, तो कई बार हमारे सामने अजीब से नाम आते हैं. कई ऐसी भी सब्जी...

Recent Comments