99 F
India
Tuesday, May 4, 2021
Home देश बंगाल में चुनाव के बाद हिंसा: भाजपा और तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच...

बंगाल में चुनाव के बाद हिंसा: भाजपा और तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें जारी, 2 दिन में 11 की मौत; PM मोदी ने राज्यपाल से चिंता जाहिर की


  • Hindi News
  • National
  • PM Modi Expresses Concern Over Violence, Murder And Arson, Calls Governor Dhankad And Takes Law And Order Situation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोलकाता/ नई दिल्ली10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पश्चिम बंगाल में 2 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद हिंसा का दौर एक बाद फिर से शुरू हो गया है। राज्य में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी TMC को मिली भारी जीत के बाद अब भाजपा और सत्ताधारी दल के वर्कर्स के बीच बदले की राजनीति का खूनी खेल शुरू हो गया है। अब तक 6 जिलों से हिंसा की खबरें आई हैं और दो दिन में करीब 11 लोगों के मारे जाने की खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यपाल जगदीश धनखड़ को फोन किया और बंगाल में आगजनी और हत्याओं पर चिंता जाहिर की है।

राज्यपाल जगदीश धनखड़ ने बताया कि राज्य के ताजा हालात पर उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत हुई है। उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम आने के बाद राज्य में बर्बर हिंसा, आगजनी, लूटपाट और हत्याएं बेरोकटोक जारी हैं। राज्य में कानून-व्यवस्था को बहाल करना बहुत जरूरी है।

ममता बोलीं- केंद्रीय बलों ने हमारे वर्कर्स पर अत्याचार किए
वहीं प्रचंड जीत हासिल करने के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी ने हिंसा की खबरों के बीच सभी से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने आरोप लगाए कि केंद्रीय बलों ने चुनावों के दौरान टीएमसी समर्थकों पर काफी अत्याचार किए। उन्होंने कहा कि परिणाम घोषित होने के बाद भी बीजेपी ने कुछ इलाकों में हमारे समर्थकों पर हमला किया लेकिन हमने अपने लोगों से किसी के उकसावे में नहीं आने की अपील की और इसके बजाय पुलिस को सूचना देने के लिए कहा है।

भाजपा ने TMC पर लगाया हिंसा का आरोप
भाजपा ने बंगाल में जारी हिंसा के लिए TMC को जिम्मेदार ठहराया है। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया कि TMC के गुंडों को हिंसा और उत्पात के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौन सहमति मिली हुई है। उनके कई नेता खुलेआम हिंसा के लिए अपने लोगों को भड़का रहे हैं। पात्रा ने कहा कि ये संयोग नहीं, प्रयोग है, प्रायोजित है। ममता जी ने चुनाव से पहले भाषण देते हुए कहा था कि चुनाव समाप्त होने के बाद CRPF तो वापस चली जाएगी, उसके बाद का समय TMC का होगा, हम भी देखेंगे। आज पूरा हिंदुस्तान और विश्व देख रहा है कि बंगाल में क्या हो रहा है।

भाजपा के 9 कार्यकर्ताओं की हत्या
भाजपा का आरोप है कि 2 मई को मतगणना के दिन नंदीग्राम, कोलकाता, आसनसोल, हुगली समेत कई इलाकों में उनके समर्थकों, कार्यकर्ताओं की दुकानें लूट ली गई हैं। TMC के लोगों के द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं के घरों में आग लगाई गई है। हमारे 9 कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है। इतना नहीं महिलाओं को घरों से निकालकर रेप भी किया गया है।

वहीं, TMC ने भी भाजपा कार्यकर्ताओंं पर इसी तरह के आरोप लगाते हुए बताया कि कई इलाकों में उनके कार्यकर्ताओं को भी निशाना बनाया गया है और उनके दफ्तरों में तोड़फोड़, आगजनी की गई है। भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने राज्यपाल और चुनाव आयोग से मांग की है कि जब तक हिंसा नहीं रूकती है तब तक मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह पर रोक लगाई जाए।

2 मई से जारी हिंसा में अब तक 11 की मौत
रविवार शाम से सोमवार रात तक विभिन्न हिस्सों में हिंसा की घटनाएं घटी हैं। इन घटनाओं में 11 लोगों के मारे जाने की खबर है। भाजपा का आरोप है कि इनमें 9 उसके कार्यकर्ता हैं। जबकि ब‌र्द्धमान में एक TMC और उत्तर 24 परगना में एक ISF के कार्यकर्ता की जान चली गई है। इन घटनाओं में आरोप तृणमूल कांग्रेस पर लगा है।

गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट
हिंसा की घटनाओं पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी है। हिंसा-आगजनी पर राज्यपाल ने भी डीजीपी को समन किया है तथा गृह सचिव से रिपोर्ट मांगी है। वहीं, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने रविवार शाम को चुनाव बाद हिंसा को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा है। भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं की सहायता के लिए सभी संभागों में हेल्पलाइन नंबर जारी की है।

भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमले ममता बनर्जी की शह पर हो रहे हैं। इस बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार को बंगाल के दौरे पर जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं…





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

याहू खरीदने माइक्रोसॉफ्ट ने दिया ऑफर: ये डील हुई तो इसका सीधा असर गूगल पर होगा; याहू के पास सर्च इंजन से लेकर शॉपिंग,...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐपनई दिल्ली9 मिनट पहलेकॉपी लिंकयाहू कभी दुनिया का नंबर वन...

यह लोग पानी के साथ इस वक्त खा लें 3 इलायची, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे…

नई दिल्ली: अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए...

Recent Comments