101 F
India
Wednesday, May 5, 2021
Home यूटिलिटी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के हैं कई फायदे: FD पर आसानी से...

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के हैं कई फायदे: FD पर आसानी से मिलता है लोन और टैक्स में भी मिलती है छूट, यहां जानें इससे जुड़ी खास बातें


  • Hindi News
  • Business
  • Fixed Deposit ; FD ; Benefit Of FD ; It Is Easy To Get FD And Rebate On Tax As Well, Know Here The Special Things Related To It.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हमारे देश में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करना लोगों को सबसे ज्यादा पसंद है। इसका कारण है कि ये एक सुरक्षित और निश्चित रिटर्न देने वाला जरिया है। लेकिन FD में निवेश करने के कई अन्य फायदे भी हैं। जैसे आपको FD पर कम ब्याज दर पर और आसानी से लोन मिलता है। आज हम आपको FD के ऐसे 5 फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपका जानना जरूरी है।

FD पर मिलता है लोन
अगर आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप FD पर लोन ले सकते हैं। सहूलियत के अनुसार आप इसका भुगतान कर सकते हैं। आप FD की वैल्यू का 90% तक आप लोन ले सकते हैं। मान लीजिए आपकी FD की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए लोन मिल सकता है। अगर आप एफडी पर लोन लेते हैं तो आपको FD पर मिलने वाले ब्याज से 1-2% ज्यादा ब्याज देना होगा। जैसे मान लीजिए की आपकी FD पर 4% ब्याज मिल रहा है तो आपको 6% ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

कोरोना काल में पैसों की जरूरत पड़ने पर FD पर भी ले सकते हैं लोन, कम ब्याज पर मिलेगा पैसा

टैक्स में छूट
टैक्स सेविंग FD में 5 साल के लिए निवेश करने पर आपको आयकर में भी छूट मिलती है। इसमें जमा मूलधन के साथ ही ब्याज पर भी आपको कोई टैक्स नहीं देना होता। हालांकि यदि आपकी FD पर किसी एक वित्तीय वर्ष में कमाया गया ब्याज 10 हजार रुपए से ज्यादा है तो उस पर 10% के हिसाब से TDS कटेगा। उस पर भी यदि आपने पैन (परमानेंट अकाउंट नंबर) प्रोवाइड नहीं किया हुआ है, तो 20% की दर से टैक्स काटा जा सकता है।

मिलता है एक निश्चित रिटर्न
FD का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको निवेश की शुरुआत में ही बता दिया जाता है कि मैच्यूरिटी पर आपको कितना फायदा होगा। इसमें कोई जोखिम नहीं है। किसी भी स्थिति में न तो उससे ज्यादा पैसा मिलता है और न ही कम।

बीच में भी निकाल सकते है पैसा
पूंजी की सुरक्षा और ब्याज की निश्चित दर के अलावा FD के साथ लिक्विडिटी भी रहती है। आवश्यकता के समय इन्हें कभी भी तुड़वाया जा सकता है। आप चाहे तो एफडी को मैच्योरिटी तक जारी रख सकते हैं। मैच्योरिटी की अवधि से पहले भी इसे भुनाया जा सकता है। हालांकि ऐसा करने पर बैंक आपसे कुछ चार्ज वसूलता है जो काफी कम होता है।

पैसों की जरूरत पड़ने पर समय से पहले FD तोड़ने का बना रहे हैं प्लान, तो यहां समझें इसका पूरा गणित

सीनियर सिटीजन को मिलता है ज्यादा ब्याज
सीनियर सिटीजन को FD पर ज्यादा ब्याज दर भी देते हैं। ये आम FD से .50% से ज्यादा होता है। इसलिए अगर आप या आपके परिवार में कोई सीनियर सिटीजन है, तो उसे एफडी में निवेश करने पर अतिरिक्त फायदा मिलेगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

BJP सह संगठन महामंत्री भवानी सिंह का निधन, बीते दिनों हुए थे कोरोना संक्रमित

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी के सह संगठन मंत्री भवानी सिंह का आज निधन हो गया. बीते दिनों ही भवानी सिंह कोरोना संक्रमित हुए...

हवा में पैर लहराते हुए नोरा फतेही ने यूं दिया पोज कि लोग बोले- ‘नाच मेरी रानी रानी…’

हवा में पैर लहराते हुए नोरा फतेही ने यूं दिया पोज कि लोग बोले- 'नाच मेरी रानी रानी...' Source link

उत्तर प्रदेश में बड़ा हादसा: लखनऊ के ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट, 2 लोगों की मौत; कई कर्मचारी अभी भी अंदर फंसे

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐपलखनऊ6 मिनट पहलेकॉपी लिंकलखनऊ में देवा रोड पर स्थित केटी...

कोरोना का कहर: रश्मि रॉकेट के एडिटर अजय शर्मा की मौत, दस दिन पहले ऑक्सीजन और बेड के लिए जूझ रहे थे

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप2 मिनट पहलेकोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से पूरा...

Recent Comments