81.4 F
India
Tuesday, April 13, 2021
Home हेल्थ & फिटनेस पेट की समस्या को दूर करने के लिए खाने के इन तरीकों...

पेट की समस्या को दूर करने के लिए खाने के इन तरीकों को करें फॉलो, मिलेगा फायदा


Better Digestion Tips: पेट संबंधी बीमारियां आज के समय में बेहद आम हो गई है. आज कल हर किसी के पेट में कुछ न कुछ तकलीफ देखने को मिल रही है. इसलिए पेट को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा भोजन करना आवश्यक है. अच्छा खाना पाचन संबंधी विकारों को दूर करता है, आयुर्वेद के अनुसार खाने-पीने का तरीका भी स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. ऐसे में खाते समय कुछ खास नियमों का पालन करना ही बेहतर माना जाता है. जिससे हमारे पेट को बीमारियों से छुटकारा मिलता है. तो जानिए सही से खाने के rules…

खुद को रखना चाहते हैं फिट और हेल्दी, तो इस सब्जी का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे

– खाने को आराम की मुद्रा में और आराम से बैठकर खाना खाना चाहिए. कोशिश करें कि खाते समय टीवी न ऑन हो, न ही कोई किताब पढ़ें, और न ही लैपटॉप का इस्तेमाल करें.

– उचित मात्रा में खाना खाना चाहिए, हर किसी के पेट की जरूरत अलग होती है और अपने साइज के अनुरूप खाएं. इसके साथ ही भूख मिटने तक ही खाएं.

– गर्म खाना खाएं जो कि तुरंत बना हुआ हो, पेट को हेल्दी रखने के लिए फ्रिज से निकले खाने को खाने से बचना चाहिए. इससे डाइजेस्टिव एंजाइम्स ठीक तरीके से काम करती हैं.

– आप एक साथ जो खा रहे है उसका खास ध्यान रखें क्योंकि इससे पेट का खतरा हो सकता है. उदाहरण के लिए फल के उपर या साथ दूध का सेवन न करें, दूध और चिकन साथ न खाएं.

गैस और कब्ज की समस्या से हैं परेशान, तो करें इन फूड्स का इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे

– हमेशा अच्छा खाना खाएं जो रसदार हो या जिसमें थोड़ा तेल हो, इससे पाचन बेहतर होती है.  और शरीर में पोषक तत्व पहुंचते है. 

– ज्यादा तेजी से न खाएं, निवाले को निगलें नहीं पूरा समय लेकर भोजन को चबाएं. पाचन बेहतर करने में खाने को चबाकर खाना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है.

– और आखिर में सबसे महत्वपूर्ण बात हमेशा खाना समय पर करें.

WATCH LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जून से बंद हो जाएगा गूगल का शॉपिंग एप

एजेंसी, वाशिंगटन Published by: Kuldeep Singh Updated Tue, 13 Apr 2021 01:33 AM IST ख़बर सुनें ख़बर सुनें गूगल शॉपिंग एप जून से बंद कर...

दिल्ली के 14 निजी अस्पतालों में सिर्फ कोरोना मरीजों को मिलेगा इलाज, सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्ली:  राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 मामलों के तेजी से बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को 14 बड़े...

Recent Comments