Home हेल्थ & फिटनेस कोरोना से ठीक होने के बाद शारीरिक कमजोरी को यूं करें दूर,...

कोरोना से ठीक होने के बाद शारीरिक कमजोरी को यूं करें दूर, फुल रिकवरी के लिए याद रखें ये टिप्स

0
4


Health Tips: पूरे विश्व समेत भारत में इस समय के हालातों से लोग दहशत में हैं. कोरोना महामारी ने लोगों की जिंदगी बदलकर रख दी है. कोरोना काल में अपने को सेफ रखना सबसे जरूरी है. वैसे तो कोरोना के लक्षण वाले लोग 14 दिनों में ठीक हो जाते हैं. लेकिन निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी काफी समय तक थकान और कमजोरी बनी रहती है.

कई लोगों को तो इसमें महीनों भी लग जाते हैं. पुराने रूटीन और जल्दी रिकवरी लेनी है तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा. इन टिप्स के जरिए आप अपनी हेल्थ की बेहतर देखभाल कर सकते हैं. ये आपकी जल्दी रिकवरी में मदद करेंगे.

ये भी पढे़ं- गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

खाने पर देेना होगा बहुत ध्यान
आप अभी-अभी कोरोना से रिकवर हुए हैं तो आप शुरू के दिनों में हल्का खाना खाएं. ऐसा खाना जो आसानी से पचने वाला हो. हर दुसरे दिन दाल का पानी और दूसरे दिन खिचड़ी खाएं. इससे आपके शरीर में कमजोरी दूर होगी और मजबूती आएगी. आप मोरिंग यानी सहजन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सहजन में बहुत से औषधीय गुण होते हैं. हफ्ते में दो से तीन बार इसका जूस जरूर पिएं.

Health: पालक-चुकंदर का सूप नहीं गिरने देगा Oxygen लेवल, घर पर ऐसे करें तैयार

सुबह जल्दी उठें, रात में जल्दी सोएं
वैसे भी सुबह जल्दी उठना सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है. सुबह जल्दी उठने से आप पॉजिटिव और एनर्जेटिक महसूस करेंगे. सुबह की शुद्ध हवा और धूप बॉडी को एक्टिव बनाती है. इससे आप फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से मजबूत रहेंगे. कोरोना से ठीक होने के बाद आप भारी भरकम एक्सरसाइज करने से बचें, धीरे-धीरे वॉक से इसकी शुरुआत करें. और हां रात में जल्दी सोने की कोशिश करें जिससे आप सुबह जल्दी उठ सकें. पूरी नींद हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

सुबह की धूप जरूरी
कोरोना से ठीक होने के बाद आप हर रोज सुबह कम से कम 20 से 30 मिनट तक धूप में बैठें. सुबह की धूप हल्की होती है. धूप में बैठने से आपको विटामिन डी की एनर्जी मिलेगी.

धनिया, जीरा, सौंफ की चाय
आप दिन में दो से तीन बार, धनिया,जीरा और सौंफ की चाय पी सकते हैं. ये शरीर को अंदर से साफ करता है. आपका वजन भी सही बनाए रखता है. पाचन के लिए भी ये बहुत अच्छा है. इन चाय को खाना खाने के एक घंटे बाद पीना चाहिए. आप अगर ये नहीं पीना चाहते हैं तो आप हर्बल टी भी पी सकते हैं.

महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे

ड्राई फ्रूट्स का सेवन
कोरोना रिकवरी के बाद आप निश्चित रूप से हर दिन सुबह एक खजूर, दो बादाम, मुट्ठी भर किशमिश और दो अखरोट खाएं. इस बात का ध्यान रखें कि ये मेवे रात भर पानी में भिगोए हुए होने चाहिए. इनको खाने से आपका शरीर अंदर से मजबूत बनेगा.

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को नहीं भूलना
कोरोना से ठीक होने के बाद सावधानियां रखना बेहद जरूरी है. थोड़ी सी लापरवाही आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है. अगर घर से निकलना बहुत जरूरी न हो तो नहीं निकलें, अगर आपको बाहर जाना ही पड़ रहा है तो फुल प्रोटेक्शन के बाद ही निकलें. दो मास्क लगाएं और बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Immunity booster: रोजाना की चाय में बस मिला लें ये दो चीजें, बन जाएगी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

WATCH LIVE TV





Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here