99 F
India
Wednesday, May 5, 2021
Home हेल्थ & फिटनेस अब मोटापा और पेट कम करने की टेंशन भूल जाइए, यह diet...

अब मोटापा और पेट कम करने की टेंशन भूल जाइए, यह diet plan फॉलो कीजिए और फिट हो जाइए


नई दिल्ली: अगर आपका वजन बढ़ गया है और पेट बाहर निकल रहा है तो यह खबर आपके लिए है. हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐक ऐसा डाइट प्लान जिसे फॉलो करने के आप कुछ ही हफ्तों में वजन घटा सकते हैं और बाहर निकल रहे पेट को अंदर कर सकते हैं. 

बढ़ा हुआ पेट शरीर को कई तरह की परेशानियों में डाल देता है. कई लोग कब्ज जैसी समस्याओं से घिर जाते हैं. पेट पढ़ा होने से शरीर को ढ़ांचा बिगड़ जाता है. फिर आपको कपड़े पहनन से लेकर दूसरी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

एक शोध के अनुसार सुस्त जीवनशैली लोगों को मोटापे का शिकार बना देती है. गलत खानपान भी लोगों की बॉडी का स्ट्रक्चर बदल देता है. लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूरत बिल्कुल नहीं है..नीचे दिए गए डाइट प्लान को फॉलो कीजिए और मोटापे से राहत पाइए.

फॉलो करें यह डाइट प्लान….

1. हेल्दी ब्रेकफास्ट करना जरूरी
ब्रेकफास्ट अवॉइड करने से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है. इसलिए आपको नाश्ते में ओटमील, दलिया और हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट करना चाहिए क्योंकि पेट का फैट घटाने में यह हैल्पफुल होता है.

2. फाइबर वाले फूड्स लें
पेट को कम करने के लिए आपको फाइबर वाले फूड का सेवन करने चाहिए. फलियां, साबुत अनाज, मटर, पत्ता गोभी, राजमा जैसी चीजों में फाइबर ज्यादा होता है. इनसे डाइजेशन भी ठीक रहता है और पेट में फैट जमा नहीं हो पाता. 

3. शुगर कम कर दें 
वजन घटाने के लिए आप शुगर का सेवन कम से कम करें. क्योंकि शुगर में फ्रक्टोज होता है, जो पेट के चारों और फैट बढ़ाता है. कोल्ड ड्रिंक, आर्टीफीशियली फ्लेवर्ड जूस और स्वीट बेवरेज से मोटापे का खतरा 60% तक बढ़ जाता है. 

4. डाइट में बढ़ाएं प्रोटीन वाली चीजें
पेट और वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं. सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे फूड्स में प्रोटीन होता है. इन्हें खाने से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और कैलोरी इनटेक कम होता है. लिहाजा पेट के चारों ओर फैट जमा नहीं होता. इसलिए प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं.

5. कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें कम
व्हाइट शुगर, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, मैदा जैसे आइटम फैट बढ़ाते हैं. इन्हें कम खाने से पेट का फैट घटाने में काफी मदद मिलती है. आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा शामिल करनी चाहिए, क्योंकि हरी सब्जियां वजन घटाने में मदद करती हैं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें: यह लोग पानी के साथ इस वक्त खा लें 3 इलायची, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे…

WATCH LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महंगाई के बीच थोड़ी राहत: 46 रुपए सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, 1 मई से लागू हो चुकी हैं नई रेट

Hindi NewsBusinessLPG Cylinder Becomes Cheaper By Rs 46, New Rates Come Into Effect From 1st MayAds से है परेशान? बिना Ads खबरों के...

छोटे-छोटे काले बीजों की तरह दिखने वाले ‘फालसे’ में हैं जादुई गुण, इस Summer फ्रुट से बढ़ेगी इम्युनिटी

Health Tips For Summer: बीमार पड़ने के पीछे अक्सर कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) एक बहुत बड़ा कारण होती है. गर्मियों के मौसम में ज्यादातर...

कोरोना के कारण टली Realme X7 Max की भारत में लॉन्चिंग, फीचर्स हुए लीक

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Wed, 05 May 2021 10:48 AM IST सार Realme X7 Max में 6.43 इंच...

Recent Comments